आईआईटी के मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए करें आवेदन

एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को रीटन अबिलिटी टेस्ट (WAT) और इंटरव्यू देना होगा, जो फरवरी से अप्रैल में चार शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में होंगे।

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए ऐडमिशन शुरू हो चुका है। ऐकडेमिक सेशन 2019-21 के लिए इंस्टिट्यूट का डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (डीएमएस) दो प्रोग्राम के लिए ऐडमिशन किया जायेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 27 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें— SBI ने स्पेशल ऑफिसर कैडर के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

शैक्षिक योग्यता

एमबीए और एमबीए- टेलिकम्यूनिकेशन सिस्टम्स मैनेजमेंट, इन दोनों प्रोग्राम के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम ग्रैजुएशन में 60% होना चाहिए। हालांकि, एससी और एसटी कैंडिडेट्स के लिए 5% की छूट है। इसमें वे छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं जो ग्रैजुएशन के आखिरी साल में है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। आईआईटी अपने मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए कैट स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स चुनता है।

ये भी पढ़ें— पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में क्लर्क के 352 पदों पर निकली वैकेंसी

चयन प्रक्रिया

एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को रीटन अबिलिटी टेस्ट (WAT) और इंटरव्यू देना होगा, जो फरवरी से अप्रैल में चार शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में होंगे। दिल्ली में 20 से 23 फरवरी, चेन्नई में 23 से 25 मार्च, मुंबई में 16 से 18 मार्च, कोलकाता में 6 और 7 अप्रैल को इंटरव्यू होंगे। ऐडमिशन का रिजल्ट 29 अप्रैल को जारी होगा। 22 जुलाई को क्लासें शुरू हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें— झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने एक्साइज कांस्टेबल के 518 पदों पर निकाली भर्तियां

पाठ्यक्रम फीस

एमबीए और एमबीए- टेलिकॉम दोनों ही चार सेमेस्टर का प्रोग्राम है। पूरे प्रोग्राम की फीस 8.80 लाख रुपये है। छात्रों को हॉस्टल 18 जुलाई तक अलॉट हो जाएंगे। डीएमएस इन दो प्रोग्राम के अलावा एग्जिक्यूटिव एमबीए और पीएचडी प्रोग्राम भी चलाता है।