Education

याचिका पर योगेश अग्रवाल ,सरकार की तरफ अपर महाधिवक्ता अजीत कुमार सिंह व अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता अमित मनोहर ने बहस की।

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार नकल रोकने केलिए परीक्षार्थियों को अब उत्तर पुस्तिका के हर पृष्ठ पर रोलनंबर और कॉपी के प्रथम पृष्ठ पर दर्ज कॉपी कोड को लिखना होगा। इससे कॉपी बदले जाने की घटना पर रोक लगेगी।

न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि इस मामले में ऐसी कोई वजह या सामग्री नही दिखाई देती जिसकी वजह से सीबीआई से जांच कराई जाए। अदालत ने कहा कि ऐसे मामले में एकल पीठ द्वारा सीबीआई जांच का आदेश दिया जाना उचित नहीं है। अदालत ने एकल पीठ के आदेश को खारिज कर दिया।

सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण व शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

एचएएल न्यू पब्लिक स्कूल ऑफिस, सेंट्रल टाउनशिप, जवाहर नगर, नामजोशी रोड़, मराठा हल्ली पोस्ट, बेंगलुरु-560037

आवेदन पत्र और मांगे गए प्रमाण पत्रों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपियों व मूल प्रतियों के साथ निर्धारित तिथि और तय पते पर पहुंचकर टेस्ट/इंटरव्यू में शामिल हों।

अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार टीपीएससी की वेबसाइट http://www.tpsc.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में जो भी विकास योजनाएं चल रही हैं या शुरू होने वाली हैं उसमें धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी परियोजनाओं को उसके दिए गए समय में पूरा कराए जायें।

परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार का होता है, इसमें अभ्यर्थी के साक्षात्कार के दौरान उनके व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का आकलन किया जाता है, इसके पश्चात सफल अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार की जाती है,सूची के अनुसार, अच्छा रैंक प्राप्त कर वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है |

बता दें कि एनटीए साल में दो बार जेईई परीक्षा का आयोजन करता है। जेईई के पहले एग्जाम का सैशन जनवरी 2019 में आयोजित किया गया था। 2019 से एनटीए इस एग्जाम का आयोजन कर रही है। इससे पहले सीबीएसई इस एग्जाम का आयोजन करती थी।