बेंजामिन नेतन्याहू ने साथ लाए कई तोहफे, तो ‘दोस्त’ के लिए खास गिफ्ट

0
115

नई दिल्ली: भारत और इजरायल के बीच रिश्तों को नई ऊंचाइयां देने रविवार (14 जनवरी) को मकर संक्रांति के दिन इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू छह दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी प्रोटोकाल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। करीब 15 साल बाद इजरायल के कोई पीएम भारत आए हैं। इजरायली पीएम अपने छह दिन के दौरे में दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जाएंगे।

पीएम नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें ...Live: इजराइल से आया ‘दोस्त’, PM मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

130 दिग्गजों का प्रतिनिधिमंडल साथ आया
बेंजामिन नेतन्याहू अपने इस दौरे में भारत के लिए कई तोहफे भी लेकर आए हैं। इन तोहफों के बारे में अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेतन्याहू अपने साथ कई नामचीन कंपनियों के 130 दिग्गजों का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ लाए हैं। इजरायल के साथ 72 मिलियन डॉलर के 131 बराक मिसाइल खरीद के सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा। मोदी के इजरायल दौरे में हुए एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बाद फिर उस डील पर पुनर्विचार हो सकता है।

ये भी पढ़ें …बेंजामिन नेतन्याहू के साथ ‘मोशे’ आ रहे इंडिया, खास है यात्रा

साइबर दिग्गजों से समझौतों की उम्मीद
इसके अलावा तेल, गैस, ऊर्जा, नवीनीकरण ऊर्जा और सुरक्षा से जुड़े कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर होंगे। नेतन्याहू के साथ आ रहे साइबर दिग्गजों से समझौतों की उम्मीद है। कृषि क्षेत्र से जुड़े 130 दिग्गज कारोबारियों के साथ भी कई अहम समझौते होने की उम्मीद है।

‘दोस्त’ के लिए खास गिफ्ट
नेतन्याहू जल समस्या को दूर करने के लिए एक खास मशीन भी पीएम मोदी को उपहार में देंगे। पीएम मोदी अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पीएम नेतन्याहू के साथ हाइफा बीच पर गए थे। दोनों ने इस एक खास जीप में सवारी भी की थी। ये जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है। पीएम मोदी ने केवल बीच की सैर ही नहीं की थी बल्कि खारे पानी को शुद्ध करने का नमूना भी देखा था और पानी को चखा भी था। नेतन्याहू अपने साथ पीएम मोदी के लिए ख़ास तोहफे के तौर पर यही जीप ला रहे हैं। इस जीप की कीमत करीब 70 लाख रुपए है।

बरसों पुरानी है मित्रता
इजरायल से भारत की दोस्ती तो बरसों पुरानी है, लेकिन 6 महीने पहले जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के पहले दौरे के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी इजरायल पहुंचे तो दो दोस्तों का ये रिश्ता नए जोश से भर गया। भारत और इजरायल की इसी मजबूती को एक और ऊंचाई देने पीएम नेतन्याहू 6 दिन के दौरे पर पहुंच गए।