झाडू से जुडे ये टोटे अगर करते हैं ट्राई, तो घर में धन की बरसात हो जाए

0
302

सहारनपुर: कहा जाता है कि जिस घर में नियमित रूप से साफ सफाई नहीं होती है, वहां से लक्ष्मी चली जाती और दरिद्रता अपना घर बना लेती है। घर अथवा ऑफिस में लक्ष्मी के निवास को लेकर झाड़ू का बड़ा महत्व है। यदि आप इन बातों को नहीं जाते हैं तो चलिए हम आज आपको झाड़ू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं, जो आपके के लिए बेहद ही कारगर साबित होंगे।

यह भी पढ़ें: मां लक्ष्मी का ये मंत्र है प्रभावकारी, दीवाली की रात करें इसका जाप

झाड़ू से जुड़ी कई मान्यताएं प्रचलन में हैं, जैसे सुबह की शुरुआत सबसे पहले झाड़ू से घर की सफाई करना, नए घर में पुरानी झाड़ू न लेकर जाना, सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू न लगाना आदि। ये ऐसी मान्यताएं जिन्हें करना घर से दरिद्रता को दूर भगाकर लक्ष्मी का स्थाई निवास होने के लिए आवश्यक माना गया है।

यह भी पढ़ें: दीवाली से पहले है अतिशुभ महासंयोग,इस योग में शॉपिंग से है लाभ

इसके अलावा झाड़ू रखने को लेकर भी कई तरह की मान्यताएं हैं। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू को कभी भी खड़ा कर नहीं रखना चाहिए, इससे घर के दुश्मन बढ़ते हैं। झाड़ू को कभी भी खुले में नहीं रखना चाहिए, बल्कि यह घर में ऐसी जगह पर रखा जाना चाहिए। जहां किसी की भी नजर न पड़े। अक्सर घरों में देखा जाता है कि छोटे बच्चे अचानक ही अपने खिलौने छोड़ झाड़ू उठाकर उससे खेलने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: इस दीवाली घर के मेन गेट पर बनाए ये चिन्ह, दूर होंगे तमाम दुख

अगर कभी घर का कोई भी बच्चा ऐसा करता है, यह घर में किसी आगंतुक या अतिथि के आने का संकेत है। आने वाला अतिथि आपके लिए आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद सिद्ध होगा या किसी अन्य प्रकार से आपको धन लाभ होगा।