परिवार रहेगा खुशहाल, मन होगा शांत, अगर करेंगे ये वास्तु का उपाय

0
307

जयपुर: सुखी और खुशहाल जीवन के लिए मन का शांत होना आवश्यक है। अशांत या विचलित मन रोजमर्रा के जीवन में परेशानियों का कारण बनता है। मानसिक अशांति मनोरोग समेत कई रोगों की वजह भी है। हमारे आसपास मौजूद वास्तु दोषों को दूर कर हम मानसिक शांति पा सकते हैं।

य़ह भी पढ़ें….एक पान का पत्ता दिलाएगा आपको सम्मान, बढ़ाएगा पति की नजरों में प्यार

हर दिन खुश रहने का प्रयास करें। मानसिक शांति के लिए रचनात्मक कार्यों में रुचि बढ़ाएं। शुद्ध और सात्विक भोजन करें। भूख से कम ही खाना खाएं। मानसिक शांति के लिए सुबह गाय को रोटी अवश्य दें। ध्यान रखें कि सोते वक्त बेड के नीचे या इसके सिरहाने जूते-चप्पल नहीं होने चाहिए। अपने सिरहाने पर्स, घड़ी या मोबाइल भी न रखें। माना जाता है कि शयन करते वक्त बेड के सिरहाने जल रखा हो तो मनुष्य मनोरोगी हो सकता है।

 

य़ह भी पढ़ें….इस एकादशी को करने से मनुष्य को होती है मोक्ष की प्राप्ति, जानिए इसकी पूजा विधि

बेडरूम में कभी भी झाड़ू, अंगीठी, तेल से भरा टिन, टोकरा या नशीले पदार्थ नहीं रखना चाहिए। मानसिक शांति और समृद्धि पाने के लिए प्रतिदिन श्रीगणेश का पूजन करें और मोदक का भोग लगाएं। सुबह उठकर घर के बुजुर्गों के पैर अवश्य छुएं। घर में तुलसी का पौधा रखें और नियमित पूजा करें। घर में कपूर और गुगल की सुगंध प्रतिदिन करें। परिवार के सभी सदस्यों का एक साथ चित्र किसी उपयुक्त स्थान पर लगाएं।